टेलीविजन वीडियो का एकमात्र सबसे बड़ा स्रोत बना हुआ है। हालांकि स्क्रीन आकार बदल गए हैं, और लोग विभिन्न प्लेटफार्मों पर कंटेंट बनाते, पोस्ट, स्ट्रीम और उपभोग करते हैं, दुनिया भर में टेलीविजन सेट वाले घरों की संख्या में वृद्धि जारी है। प्रसारण के उभरते और पारंपरिक रूपों के बीच बातचीत हमारे समुदायों और हमारे ग्रह के सामने आने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक बड़ा अवसर पैदा करती है।

संयुक्त राष्ट्र मल्टीमीडिया उत्पाद और सेवाएं

संयुक्त राष्ट्र, दर्शकों तक पहुंचने और अंतर्राष्ट्रीय समाचार मीडिया के काम का समर्थन करने के लिए, मुख्यालय और दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र के काम को कवर करने वाले मल्टीमीडिया उत्पादों और सेवाओं का सूट प्रदान करता है।

लाइव स्ट्रीमिंग और प्रसारण

संयुक्त राष्ट्र वेबटीवी संयुक्त राष्ट्र की बैठकों और कार्यक्रमों के लाइव और ऑन-डिमांड कवरेज के लिए संगठन का आधिकारिक स्ट्रीमिंग वीडियो प्लेटफॉर्म है। यूएनटीवी मांग पर लाइव फीड और एचडी प्रसारण-गुणवत्ता वाली फाइलें प्रदान करता है।

संयुक्त राष्ट्र वीडियो

संयुक्त राष्ट्र के वीडियो समाचार और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र की छह आधिकारिक भाषाओं (फ्रेंच, स्पेनिश, अंग्रेजी, चीनी, अरबी, रूसी) के साथ-साथ हिंदी, किस्वाहिली और पुर्तगाली में प्रसारण भागीदारों के लिए तैयार किए जाते हैं।

संयुक्त राष्ट्र के वीडियो निर्माता आपको संयुक्त राष्ट्र और उसकी एजेंसियों के काम पर नवीनतम सामग्री लाने के लिए दुनिया भर के स्थानों से रिपोर्ट करते हैं। शांति अभियानों और मानवीय संकटों से लेकर अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों और शिखर सम्मेलनों तक, यूएन वीडियो ऐसी कहानियां सुनाता है जो दुनिया भर के दर्शकों को सूचित और प्रेरित करती हैं।

यूनिफीड – ब्रेकिंग न्यूज फुटेज

क्षेत्र मिशनों और संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों में ब्रेकिंग न्यूज और घटनाओं के फुटेज को यूनीफीड द्वारा कच्चे समाचार पैकेज में भागीदारों के साथ साझा किया जाता है, जो समाचार प्रदाताओं को संयुक्त राष्ट्र प्रणाली से समय पर प्रसारण-गुणवत्ता वाले वीडियो की पेशकश करके महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों को कवर करने में सक्षम बनाता है। कहानियां संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसियों, फंड और कार्यक्रमों, शांति अभियानों और संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के वैश्विक नेटवर्क से आती हैं। नई कहानियां उपलब्ध होते ही यूनीफीड वेबसाइट पर पोस्ट कर दी जाती हैं।

पृष्ठभूमि

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संयुक्त राष्ट्र महासभा ने घोषणा की कि टेलीविजन के बढ़ते प्रभाव की मान्यता में संघर्षों और शांति और सुरक्षा के लिए खतरों और आर्थिक और सामाजिक मुद्दों सहित अन्य प्रमुख मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने में इसकी संभावित भूमिका पर दुनिया का ध्यान आकर्षित करके निर्णय लेने पर है। नवंबर विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में (17 दिसंबर 1996 के संकल्प 51/205 के माध्यम से)।

विश्व टेलीविजन दिवस उपकरण का इतना उत्सव नहीं है, बल्कि उस दर्शन का है जिसका वह प्रतिनिधित्व करता है। टेलीविजन समकालीन दुनिया में संचार और वैश्वीकरण के प्रतीक का प्रतिनिधित्व करता है।

21 और 22 नवंबर 1996 को संयुक्त राष्ट्र ने पहला विश्व टेलीविजन फोरम आयोजित किया, जहां प्रमुख मीडिया हस्तियां संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में आज की बदलती दुनिया में टेलीविजन के बढ़ते महत्व पर चर्चा करने और इस बात पर विचार करने के लिए मिलीं कि वे अपने आपसी सहयोग को कैसे बढ़ा सकते हैं। इसलिए महासभा ने 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।

यह निर्णय लेने की प्रक्रिया पर टेलीविजन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए किया गया था। इस प्रकार टेलीविजन को सूचना देने, प्रसारित करने और जनमत को प्रभावित करने में एक प्रमुख उपकरण के रूप में स्वीकार किया गया। विश्व राजनीति पर इसके प्रभाव और उपस्थिति और इसके प्रभाव को नकारा नहीं जा सकता